ऑक्सफोर्ड जाना है तो इन सवालों पर दीजिए ध्यान

Posted on
  • Sunday, October 9, 2011
  • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश पाना बेहद मुश्किल माना जाता है। दुनिया के कोने-कोने से लोग इस प्रतिष्ठित संस्थान में आने की ख्वाहिश भी रखते हैं। विवि ने कुछ सवालों की फेहरिस्त जारी की है। इससे हो सकता है इसमें प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों को मदद मिल सके।

    इस फेहरिस्त में कई ऐसे सवाल शामिल हैं, जिन्हें बीते कुछ वर्षो में साक्षात्कार के दौरान अभ्यर्थियों से पूछा जा चुका है। इसमें कई सवाल हैं, मसलन, जीव विज्ञान में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले से एक सवाल यह पूछा जा सकता है कि बाघों के विलुप्त होने का मुद्दा इतना महत्व क्यों रखता है? इतिहास के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों से पूछा जा सकता है कि राजनीति का विभिन्न आयामों में अलग-अलग मतलब समझाइए।

    एक सवाल है कि क्या हिंसा हमेशा राजनीतिक होती है? क्वांटम कंप्यूटर बनने के करीब वाशिंगटन : वैज्ञानिक क्वांटम कंप्यूटर तैयार करने के एक कदम और करीब पहंुच गए हैं। उन्होंने पतला इलेक्ट्रॉन सुपरहाइवे तैयार करने का दावा किया है जो इस नए कंप्यूटर के निर्माण में सहायक होगा। क्वांटम कंप्यूटर में आज के माइक्रोचिप में इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल ट्रांजिस्टर की बजाए क्वांटम कण का उपयोग किया जाएगा।
    Next previous
     
    Copyright (c) 2011दखलंदाज़ी
    दखलंदाज़ी जारी रहे..!