तो क्या wicketkeepers अब bowling भी करेंगे?

Posted on
  • Monday, August 1, 2011
  • कुछ समय पहले wicket keeper को सिर्फ wicket के पीछे bowl को पकड़ने के लिए खड़ा रहने वाला एक खिलाडी माना जाता था पर ऑस्ट्रेलिया के adam gilchrist ने सबकी सोच बदल कर रख दी और उसके बाद से हर wicket keeper को अच्छा batsman होना जरुरी हो गया.

    Chirag Joshi, Ujjain
    chirag_joshi94@yahoo.com

    Lords टेस्ट के दुसरे दिन जब टीम इंडिया अपने सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ के बगैर खेलने उतरी तो उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती थी कि आखिर ज़हीर की जगह कौन bowling करेगा. लंच के बाद ये जिम्मा कैप्टेन कूल धोनी ने संभाला, राहुल द्रविड़ को कीपिंग पेड़ दे कर उतर गए मैदान- -गेंदबाजी में, अगर DRS सिस्टम साथ ना देता तो wicket भी चटका देते, मगर KP ने DRS का यूज कर लिया और umpire billy bowden को अपना decision बदलना पड़ा.

    कई हैं लिस्ट में
    धोनी ऐसे पहले wicket keeper नहीं हैं जिन्होंने bowling की हो. टेस्ट मैच में ये कारनामा करने वाले वो 22वे wicket keeper हैं. भारत के तरफ से वो ऐसे चौथे wicket keeper हैं उनसे पहले किरमानी, मोरे और अजय रात्रा ये कारनामा कर चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा 33वी बार हुआ हैं और धोनी ने सभी wicket keeper में से सबसे ज्यादा 5 बार टेस्ट क्रिकेट मैचों में bowling की है और पिछले चार बार भी धोनी ने ही की थी टेस्ट क्रिकेट में bowling .

    धोनी अकेले नहीं हैं उनसे पहले bowling करने का कारनामा 11 अगस्त 1884 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में हुआ था, तब पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने शानदार batting की और इंग्लैंड के कप्तान Lord Harris ने 10 खिलाडियो से bowling करवाई और अंत में सिर्फ wicket keeper Hon Alfred Lyttelton को bowling का भार दिया पहले दिन तो वो कोई कमाल ये नहीं दिखा सके परन्तु अगले दिन दोपहर बाद कप्तान ने फिर से Hon Alfred Lyttelton को bowling करने को कहा और इस बार वो पेड्स पहन कर bowling करने आ गए, और ऐसा करने वाले अब तक के एकमात्र wicket keeper हैं.

    उन्होंने underarm (उस वक़्त क्रिकेट में underarm bowling allow थी) bowling की और चार wicket चटकाए ,जब वो bowling करने आये थे तो ऑस्ट्रेलिया का score 532/6 था और उनकी बेहतरीन bowling के कारण पूरी टीम 551 पर आलआउट हो गई थी. आपको ये जानकर हैरानी होगी के Lyttelton ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी कभी bowling नहीं की थी और Lyttelton का bowling रिकॉर्ड अब तक के best figure हैं जो किसी भी wicket keeper ने achieve किया हो.

    विकेटकीपर का बदला है रोल
    कुछ समय पहले wicket keeper को सिर्फ wicket के पीछे bowl को पकड़ने के लिए खड़ा रहने वाला एक खिलाडी माना जाता था पर ऑस्ट्रेलिया के adam gilchrist ने सबकी सोच बदल कर रख दी और उसके बाद से हर wicket keeper को अच्छा batsman होना जरुरी हो गया. अब धोनी ने गेंदबाज़ी संभाली हैं तो ऐसा होने के chances काफी हैं के अब wicket keeper को एक part time bowler भी बनाना पड़े .


    Next previous
     
    Copyright (c) 2011दखलंदाज़ी
    दखलंदाज़ी जारी रहे..!